युगचेता निराला



युगचेता निराला
 प्रो. एस.वी.एस.एस. नारायण राजू
पूर्णकंभ साहित्यिक मासिक पत्रिका                             
 फरवरी – 2000 

          निराला के जीवन को आद्यंत देखने पर इनका व्यक्तित्व अतिशय क्रांतिकारी सिद्ध होता हैसाहित्य और समाज दोनों में इन्होंने क्रांति की हैरुढ़ियों के विरोध में खुलकर विद्रोह किया हैइनका सारा साहित्यिक तथा सामाजिक जीवन विद्रोह में भरा हुआ हैसामाजिक निराला भी निराले हैंव्यर्थ के सामाजिक ढोंगों में इन्हें पूर्ण अश्रद्धा हैछुआछूत संबंधी आचार-विचार को ये अमानवीय मानते हैंभोजन के विषय में मनुष्य की रुचि प्रधान हैइनका ऐसा विश्वास हैइसके लिए समाज को व्यवस्था देने का कोई अधिकार नहीं हैइसका अर्थ यह नहीं है कि वे उच्छृंखलता को प्रश्रय देते हैंये आदर्शवादी व्यक्ति हैंइनका 

कहना है कि यद्यपि मनुष्य पूर्णतः आदर्शवादी नहीं बन सकता फिर भी उसे आदर्श का अधिक से अधिक अनुसरण करना चाहिएआदर्श के नियामकों का यही लक्ष्य भी है.      

               निराला ने जीवन के विविध पक्षों पर जमकर लिखा काव्य ग्रन्थों में 

परिमलअनामिकाअणिमाबेलानये पत्तेकुकुरमुत्ताअर्चनाआराधना और गीत 

गुंजउपन्यासों में अप्सराअलकानिरुपमाप्रभावतीचोटी की पकडकाले कारनामे आदिकहानियों में लिलीसखीदेवीसुकुल की बीवीचतुरी चमार आदि संग्रह;     रेखाचित्रों में बिल्लेसुर बकरिहा और कुल्ली भाटनिबंधों में प्रबन्ध-प्रतिमाप्रबंध पद्मचाबुकचयन संग्रह और अनुवादित अनेक ग्रंथअप्रकाशित एवं  प्रकाशित लेखइन सभी में निराला जी की एक विशिष्ट विचारधारा बड़े स्पष्ट एवं    सबल रुप में प्रकट होती हैराजनीतिकसामाजिकधार्मिक एवं साहित्यिक क्षेत्र में   निराला ने अपने क्रांतिकारी विचारों द्वारा नए मानदण्ड स्थापित किएये विचार    केवल क्रांतिकारी हैं; वरन् रचनात्मक भी हैसमाज साहित्यधर्म और राजनीति संबंधी उनके अत्यन्त उग्रतप्त एवं कुछ ध्वंसात्मक रुप के विचारों की तुलना शिव के तांडव नृत्य से हो सकती हैसमाज की अत्यन्त गंभीर समस्याओं का हल उन्होंने साहित्य   द्वारा ही सुझाया हैसामाजिक एवं धर्मिक क्षेत्र की तरह सहित्यिक क्षेत्र में भी किसी  परम्परागत विचाररुढ़ि एवं नियमों का पालन निराला ने नहीं किया.

                            उनका साहित्य सदा समाजराष्ट्र और मानव जाति के प्रति सचेत रहामानव धर्म का स्वातंत्र्य ही उनका लक्ष्य रहासाहित्य और साहित्यकार को     उन्होंने संसार की किसी भी अमूल्य वस्तु से कम नहीं समझासाहित्य उनके लिए 

सर्वोपरि था और साहित्यकार सर्वेसर्वानिराला ने भारतवर्ष की दरिद्रता से जोड़कर 

जिस रुप में ऐसी अद्वितीय व्याख्या व्यक्त की वह उनके जैसे महाप्राण कवि के द्वारा ही संभव थी. 

अभी तो दरिद्र भारत के नेता भी धनी हैं

जहाँ नेता लोग पूर्ण त्याग नहीं कर सकते

वहाँ अनुयायी अथवा धन के बडे-बडे उत्तराधिकारी कैसे वह अधिकार छोड़ देंगे......वह देश यदि दरिद्र है,

 तो यह ठीक ईश्वर का

दिए हुए अधिकारों के दुरुपयोग का चुस्त बैठता,

 उत्तर है.... अधिकार वाद की 

इसी पतित दशा में इस समय भारत है.

                       साहित्य की तरह सामाजिक क्षेत्र में उनके विचारों ने क्रांति की

समाज के तमाम दकियानूसी रीति-रिवाजों पर वे कबीर की तरह बरस बड़ेजाति-पाँति के बंधन उन्हें कभी मान्य नहीं थेवर्ण-भेद को उन्होंने जगह-जगह धज्जियाँ उड़ाई हैंदो हजार वर्षें के हिन्दू समाज के पतन का खाका खींचते हुए 

उन्होंने समाज में व्याप्त गन्दगी और सडांध के सभी कारणों की चर्चा की है और उनके सुधार के उपाय सुझाये हैंवे एक ऐसे आदर्श समाज की कल्पना कर रहे थे जिसमें वर्ण के आधार पर उच्च नीच का निर्णय  होनिराला ने उन सभी जातियों के चरम उत्थान के स्वप्न देखे थे जो सदियों से पददलित रहींशूद्रों के उत्थान में उनका अटूट विश्वास थाइसी तरह नारी के उत्थान में भीनारी का स्थान समाज में उत्यन्त महत्वपूर्ण हैनिराला जी के साहित्य में भी नारी जाति का समस्त गौरव उजागर हैसमस्त 

समस्याएँ मुखर हैंउस समय नारी उत्थान की एक चेतना फैली थीब्रह्म समाजआर्य समाज आदि संस्थाओं एवं विवेकानंदपरमहंस ,गाँधीरवींद्र आदि चिन्तकों एवं 

विचारकों ने स्त्री संबंधी समस्त रुढ़ियों एवं अंधविश्वासों को तोड़ने का महत्कार्य किया थानिराला पर इन सबका गहरा प्रभाव थासाथ ही साथ उनकी चेतना भी इसके लिए जागरुक थीउन्होंने नारी की स्वाधीनता को लक्ष्य बनायापुरुष के सहारे के बिना भी वह रह सकती हैउन्होंने लिखा है – हमारे देश की लड़कियों पर बडे-बडे उत्तरदायित्व  पड़े हैउनके वायु की तरह मुक्त रहने में ही हमारा कल्याण है

तभी वे जातिधर्म तथा समाज के लिए कुछ कर सकेंगीउन्होंने दबाव में रख इस देश के लोग अपने जिस कल्याण की चिन्तन में पड़े हैं वह कल्याण कदापि नहींप्रत्युत

 निरी मूर्खता है. विधवा विवाह को आवश्यक बताकर निराला ने उसकी भी 

आवश्यकता स्थापित की है.

                निराला प्रारंभ से ही व्यक्ति पूजा के विरोधी रहेनिराला तो पंडित जवाहर लाल जैसे लोकप्रिय जन नेता पर भी व्यंग्य की मीठी महीन मार करने से नहीं चूके हैंउन्होंने बेला में एक गज़ल में लिखा है –

               काले काले बादल छाये  आये वीर जवाहर लाल

               कैसे कैसे नाग मंडराये  आये जवाहरलाल

               मँहगाई की बाढ़ बढ़ आई गाँव की छुटी गाढ़ी कमाई

               भूखे नंगे खड़े शरमाये  आये वीर जवाहर लाल.

              निराला राजनीतिक नेताओं काउनके छलछद्म काउनके अनावश्यक

 दम्भ और महत्व का विरोध किया जाना आवश्यक समझते थेउनमें शुरु से ही 

जनतांत्रिक भावना थी और नेताओं में जो आभिजात्य का मोह होता है उसके वे प्रबल

 विरोधी थेउनका सह दृष्टिकोण उनके साहित्य में स्पष्टतः व्यक्त हुआ हैनिराला 

बराबर जनसामान्य की सुविधासुरक्षा और सम्मान के लिए चिंतित रहेउन्होंने 

मनुष्य को उसकी विपन्न्ता में भी सबल और महान चित्रित कियानये पत्तेकी कई 

कविताओं में तथाकथित बड़े लोगों पर व्यंग्यकटाक्ष और कटूक्तियाँ हैंजैसे नेता का एक चित्र इस प्रकार है-

                आजकल पंडितजी देश में विराजते हैं

                माताजी को स्वीट्जरलैण्ड के अस्पताल

                तपेदिक के इलाज के लिए छोड़ा है,

                बडे भारी नेता हैं

                कुइरीपुर में व्याख्यान देने को

                आये हैं मोटर पर

                लंदन के ग्रेजुएट

                 एम.और बैरिस्टर

                 बडे बाप के बेटे

                सरोज स्मृति  वैसे तो एक शोक गीत है लेकिन इस में सामाजिक जीवन के यथार्थ चित्र भी अंकित हैंकान्य कुब्जों के रीति रिवाजविवाह संबंधी लेन-देनविवाह की प्रणालीविद्रोही व्यक्ति के प्रति उनका रवैया आदि बातें इस कविता से प्रत्यक्ष हैंइस प्रकार यह कविता कवि के संघर्षपूर्ण जीवन का सच्चा इतिहास ही नहींसामाजिक दशाओं को प्रतिबिम्बित करने वाला साफ आईना भी हैराम की शक्ति पूजाको आधुनिक संदर्भ के अनुरुप लिखा गया हैराम जैसे चरित्रों को आज भी सफलता आसानी से नहीं मिलती . उन्हें अत्यन्त कठिन परीक्षाओं से गुजरना पडता हैनिराशामायूसी और पस्ती के अनेक अवसर आते हैंयदि व्यक्तित्व नहीं टूटाऔर संकल्प 

विच्छिन्न नहीं हुएतभी सफलता की संभावना रहती हैपूँजीवादी समाज व्यवस्था में यही तो होता है कि जो शोषक हैं शक्ति और साधन उन्हीं के अधीन हैंशक्ति जब 

विषम रावणीय व्यवस्था के हाथों पड़कर उन्हीं की सहायता करने को विवश हो जाती है तो राम सा वीर और धैर्यवान पुरुष भी कातर हो उठता है-

कुछ क्षण तक रहकर मौन सहज निज कोमल स्वर

बोले रघुमणि-मित्रवर विजय होगी  समर

यह नहीं रहा नर-वानर का रावण से रण

उतरीं पा महाशक्ति रावण से आमंत्रण

अन्याय जिधर है उधर शक्तिकहते छल छल

हो गये नयन कुछ बूँद पुनः ढलके दृग-जल.

             निराला का विविधता पूर्ण लेखन प्रमुख रुप से समाजवादी अवधारणाओं की ओर उन्मुख इस कारण से भी हुआ कि उन्होंने बंगाल तथा गढ़ाकोला के अपने ग्रामीण जीवन में गरीबीशोषणउत्पीडन एवं ब्रिटिश शासन की क्रूरताओं का नग्न नृत्य देखा थावह राष्ट्रवादी थेपराधीनता की बेडियाँ तोड़ना चाहते थेजमींदार तालुके दार

साहूकारमिल मालिक अपनी शक्ति एवं धन बल का प्रयोग कर उत्पीड़न के स्रोत बन गए थेउस पर व्यंग्य करते हुए निराला लिखते हैं-

                 जमींदार की बनी

                 महाजन धनी हुए हैं

                 जग के मूर्त पिशाच

                 घूर्तगण गुनी हुए हैं.

             इसी प्रकार समाज के विभिन्न अंगों पर जब उनकी दृष्टि पड़ती है तो खुलकर पूँजीवाद को कोसते हैंचक्की में स्वयं आटा पीसकर खानेवाला निराला वास्तविकता को निकट से देखकर लिखता है जिसकी बदौलत आज पूँजीपति गुलाब का फूल बना 

बैठा हैवह वर्ग भूखा और नंगा हैइस धनी वर्ग ने उसका रक्त चूसा हैकुकुरमुत्ता 

नामक कविता में स्पष्ट शब्दों में इस धनी वर्ग को कोसते हुए निराला लिखते हैं-

                  अबेसुन बेगुलाब

                  भूल मत पाई जो खुशबू

                  रंगोआब,

                  खून चूसा खाद का तूने अशिष्ट

                  डाल पर इतरा रहा है कैपीटलीस्ट

                  रोज डाला गया है तुझमें पानी

                  तू हरामी खानदानी.

     जब रास्ते पर चलते हैं तो आँखें खोल कर चलते हैं और उन निस्पृह प्राणियों पर 

निगाह जाती है जो बृहत्तर समाज के अंग हैंभरी दोपहरीबिना छाया के एक स्त्री 

पत्थर तोड़ती दिखती हैदिल दहल जाता हैउसकी दयनीयता पर विह्वल निराला का स्वर फूट पड़ता हैवह दरबारी या सामंती कवि  होकर धरती के ऊपर जन्मे 

दुर्भाग्यपूर्ण प्राणियों को देखकर सहृदयता से लिखते हैं-

                   वह तोडती पत्थर.

                    देखा उसे मैंने इलाहाबाद के पथ पर.

       लड़के जमीन पर बैठे कुछ पढ़ रहे हैं और गा रहे हैंपढ़ने के लिए भवन नहींबैठने को स्थान नहींबिछाने को साज सज्जा नहीं यह है भारतीय समाज’  दुखी होकर कवि कहता है-जल्द-जल्द पैर बढ़ाओआओ आओ,

                    आज अमीरों की हवेली

                    किसानों की होगी पाठशाला

                    धोबीपासीचमारतेली

                    खोलेंगेअँधेरे का ताला

                    एक पाठ पढेंगेटाट बिछाओ.

                    यह क्रांति की भावनायह भावी संदेशऔर यह समाज की उत्पीड़ित

 दशा का अवलोकन सोतेजागतेचलते-फिरतेसमाज की वितृष्णा पर पैनी निगाह रखता हुआ जिसका हृदय दरिद्रता देखकर उद्वेलित हो उठता था उसी निराला ने तो लिखा –

                      वह आता

                      दो टूक कलेजे के करता

                      पछताता पथ पर आता

                      पेट पीठ दोनों मिलकर हैं एक

                      चल रहा लकुटिया टेक

                       मुट्ठी भर दाने कोभूख मिटाने को

                       मुँह फटीपुरानी झोली का फैलाता

                       दो टूक कलेजे के करता,

                       पछताता पथ पर आता.

         कितनी हृद्य विदारक स्थिति हैंवेदना और दुख निराला के यथार्थवाद का 

महत्वपूर्ण आयाम हैनिराला के गद्य और पद्य व्यंग्यइसी सड़ी गली एवं संकुचित 

राजनीति की खासी खबर लेते हैंइस प्रकार हम कह सकते हैं कि निराला जी के धर्म 

समाजसाहित्य एवं राजनीति विषयक विचारों को यों तो अलग अलग रखकर नहीं 

देखा जा सकतावे सभी विचार एक दूसरे के साथ मिले हुए एवं एक ही व्यापक 

भावभूमि पर स्थित हैंइन सभी माध्यमों द्वारा निराला ने सिर्फ मानव की भलई को 

ही प्रस्तुत किया हैबुराइयाँ नष्ट करने के लिए उन्होंने सिर्फ उसका खण्डन ही नहीं 

किया वरन् रचात्मक सुझाव भी प्रस्तुत किएवे एक अत्यन्त जागरुकचिंतकसमाज सुधारक एवं मनीषी साहित्यकार थेनिरालाजी ओजस्वी तेजोमय जागरुक 

साहित्यकार थेनिराला की विचारधारा मूलतः क्रांतिकारी हैसाहित्यिकराजनीतिकसामाजिक तथा धार्मिक क्षेत्रों में इनके विचार एक नवीन उन्मेषनई उत्तेजना लेकर 

आते हैंकिसी भी स्थान पर इनके विचारों को देखकर इनकी क्रांतिकारिता का परिचय प्राप्त किया जा सकता हैसमाज की जर्जर व्यवस्थाओंराजनीतिक गुटबंदियों

धार्मिक रुढ़ियों पर इन्होंने कड़े प्रहार किए हैंइनकी विचार धारा आधुनिक प्रवृत्तियों के अनुकूल हैवे मानव जीवन को स्वस्थ एवं सुंदर देखना चाहते थेएक आदर्शवादी 

स्वप्न दृष्टा की तरह वे कामना करते हैं कि-

                      दूर हो अभिमान संशय,

                      वर्ण-आश्रम-गत महाभय,

                      जाति-जीवन हो निरामय,

                      वह सदाशयता प्रखर हो.

          पूर्ण मानवता की स्थापना में जहाँ उनकी वाणी धुंआधार गरजती बरसती है

वहीं प्रार्थना भी करती हैमंगल गीत भी गाती हैमंगल कामना भी करती है

                   मानव मानव से नहीं भिन्न,

                   निश्चयहो श्वेत कृष्ण अथवा

                   वह नहीं क्लिन्न

                   भेदकर पर

                   निकलता कमल जो मानवता का

                   वह निष्कलंक

                   हो कोई सर.

         
  



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