मेरी ग़रीबी महान





मेरी ग़रीबी महान

प्रो. एस.वी.एस.एस. नारायण राजू

दक्षिण समाचार, 13 माई,1998


 नेता गण आते हैं।
सभा में नारा लगाते हैं।
 मेरा भारत महान
हम ही सच्चे राष्ट्र-रक्षक।
विपक्ष पर करते हैं प्रहार।
देते हैं अनगिनत वर।
दिखाते हैं हाथ में ही स्वर्ग।
लेते हैं मत।
 चलते हैं दिल्ली।
शुरु होता है
कुर्सी के लिए दाव-पेंच,
उल्टे हो जाते हैं मित्र-शत्रु।
लेकिन
चलता है निरंतर भ्रष्टाचार।
बढ़ता जाता है काला-बाजार।
सबको अन्न खिलाकर,
किसान खा रहे हैं ज़हर।
कहते हैं हम सब समान।
करते हैं सब को अलग-अलग,
राज्य, धर्म, जाति के नाम पर।
 लोग भी बनते हैं अनुगामी,
अंध, मूक,, बधिर जैसे,
चलाते हैं आंदोलन,
नाश करते हैं राष्ट्र-संपत्ति
मगर
भूल रहे हैं
हमें तो नाश करना है,
काला-बाजार, भ्रष्टाचार तथा गुंडागर्दी को,
फेंकना है मूल से गरीबी को,
 यह काम न करने से
कहना पड़ता है बाद में,
मेरा भारत महान नहीं
मेरी गरीबी महान।

Popular posts from this blog

वैज्ञानिक और तकनीकी हिंदी

“कबीर के दृष्टिकोण में गुरु”

लहरों के राजहंस और सुंदरी